Kisaan Good News : पीएम का किसानो के लिए सबसे बडा ऐलान मालामाल हो जाएगे सब उठा लो फायदा

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

PM मोदी ने आज किसानों कृषि वैज्ञानिकों से बातचीत की, उच्च उपज वाली फसलों की 109 किस्में जारी कीं नरेंद्र मोदी ने आज किसान भाई लोगों को बड़ा तोहफा दिया है और किसानों के लिए नई चीजें लॉन्च की, पीएम मोदी ने उच्च उपज क्वालिटी वाली फसलों की 109 किस्में जारी की है इन फसलों से जलवायु का असर कम होगा और किसानों को लाभ मिलेगा किसानों की आमदनी बढ़ेगी दरअसल आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में यह 109 उच्च उपज वाली फसलों की किस्में जारी की यह जलवायु के भी अनुकूल है और जैव सुदृढ़ किस्में भी है।

KISAAN GOOD NEWS
KISAAN GOOD NEWS

Kisaan Good News

पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम के दौरान किसानों और देश के वैज्ञानिकों के साथ बातचीत भी की इस पूरे कार्यक्रम का जो उद्देश्य था मकसद था वो है कृषि उत्पादकता को बढ़ावा देना और किसानों की आय को बढ़ाना आपको पता होगा कई टाइम से सरकार ये कहती आ रही है कि किसानों की आय दुगुनी की जाएगी तिगुनी की जाएगी लेकिन अभी तक तो हुई नहीं प्रयास जारी है और इसी पहल में किसानों और वैज्ञानिकों के साथ आज बातचीत करते हुए पीएम मोदी ने यह कार्यक्रम का आयोजन किया और ये जो 109 फसलें लॉन्च की ना दोस्तों इन किस्मों को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद आईसीएआर ने विकसित किया है।

किसानो को होगा फायदा

ये जो 109 किस्में है ना टोटल ये 61 फसलों से संबंधित है कुल जिनमें से 34 तो खेतों में लगाई जाने वाली फसलें हैं जबकि 27 बागवानी वाली फसलें हैं पीएम मोदी ने दिल्ली के पूसा परिसर में तीन प्रायोगिक कृषि भूखंडों पर बीजों को पेश किया और इस मौके पर प्रधानमंत्री ने किसानों और वैज्ञानिकों के साथ संवाद बातचीत भी की ठीक है ना अब ये जो कृषि उपज और बागवानी वाले फसलें हैं।

इनमें देखिए आप कौन-कौन सी फसलें शामिल है खेत की फसलों में बाजरा चारा फसलें तिलहन दलहन गन्ना कपास फाइबर और अन्य संभावित फसलों समेत विभिन्न अनाज के बीज जारी किए गए हैं वहीं बागवानी फसलों में फलों, सब्जियों, बागानों, कंद फसलों, मसालों फूलों और औषधीय फसलों की विभिन्न किस्में भी शामिल हैं आपको पता होगा इस बार के बजट में भी सरकार ने पीएम प्रणाम योजना की घोषणा की थी जो भी हरित कृषि को बढ़ावा दे रही है।

सरकार करेगी किसानो को मालामाल

सरकार का प्लान है कि किसानों की आय वगैरह बढ़ाई जाए लेकिन दोस्तों भले ही आज सरकार ने 109 किस्में जारी की हैं लेकिन इतना काफी नहीं होगा किसानों की और भी कई सारी मांगे हैं पीएम मोदी ने कहा कि लोग जैविक फूड की ओर आगे बढ़ रहे हैं। विद्युत संशोधन विधेयक 2020 को रद्द किया जाए मनरेगा में हर साल 200 दिन का काम और ₹7700 दिहाड़ी दी जाए नकली बीज कीटनाशक दवाइयां व खाद वाली कंपनियों पर कड़ा कानून बनाया जाए मीच हल्दी एवं अन्य मसालों के लिए राष्ट्रीय मसाला आयोग का गठन किया जाए संविधान की पांच सूची को लागू कर आदिवासियों की जमीन की लूट को बंद किया जाए।

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

नमस्ते मै आशुतोष मिश्र प्रयागराज उत्तर प्रदेश से हुँ, 7 साल से मै पत्रकारिता के क्षेत्र मे कार्यरत हुँ, DainikBhaskar, Amarujala, SarkariHelp जैसी वेबसाईट के साथ कार्य कर चुका हुँ, हम प्रतिदिन नौकरी, भर्ती, ब्रेकिंग न्यूज, राज्य खबरो को आप तक पहुचाते है। हमारा लक्ष्य सही और उचित जानकारी प्रस्तुत करना।

Leave a Comment