Railway Vacancy : रेलवे मे 10वीं पास की भर्ती 4,000 से ज्यादा पद 15 से 24 वर्ष वाले फार्म जरुर भरे

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

Railway Vacancy : रेलवे मे अभी हाल ही मे RRC NR के अन्तर्गत अप्रैंटिस के पदो पर भर्तिया जारी की गई है, जिसके लिए भारतीय रेलवे मे बम्पर भर्तियो का सिल सिला जारी है, ऐसे मे 16 अगस्त से काफी बडे स्तर पर नौकरिया आयोजित की जानी है, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरु कर दी गई है। रेलवे की इस भर्ती का इंतजार बेसब्री से युवाओ मे देखा जा रहा था जिसके बाद ही अब एक निश्चित पात्रता वाले आवेदन कर सकते है।

railway 10th pass vacancy
railway 10th pass vacancy

Railway Vacancy

रेलवे द्वारा इस भर्ती के लिए लाखों की संख्या में आवेदन पढ़ना शुरू हो चुके हैं ऐसे में जारी किए जाने वाले नोटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवार को दसवीं पास तथा आरटीआई वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होंगे ऐसे में ऑफिशल वेबसाइट www.rcnr.org ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं उपलब्ध भर्ती के बारे में बात करें तो काफी बड़े स्तर पर इसमें नौकरिया आयोजित की गई है, इसके पात्रता व अन्य चीजों की जानकारी नीचे बिंदु क्रम में प्रस्तुत है सबसे पहले आपको आरसी द्वारा जारी पदों के विवरण के बारे में जान लेना आवश्यक है।

रेलवे वैकेंसी पदो का विवरण

  • क्लस्टर लखनऊ (LKO): 1397 पद
  • क्लस्टर अंबाला (UMB): 914 पद
  • क्लस्टर मुरादाबाद (MB): 16 पद
  • क्लस्टर दिल्ली (DLI): 1137 पद
  • क्लस्टर फिरोजपुर (FZR): 632 पद

रेलवे वैकेंसी अन्य विवरण

उपलब्ध भर्ती किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम उम्मीदवार को 50% अंक होने चाहिए तथा 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए इसके साथ ही आईटीआई या पॉलिटेक्निक का सर्टिफिकेट होना चाहिए जिसके माध्यम से वह आवेदन करने के पात्र होंगे उम्मीदवार की आयु में बहुत ही कम रखी गई है 15 वर्ष से लेकर के 24 वर्ष की आयु वाले युवा इसमें आवेदन करने के पात्र होंगे।

आवेदन की प्रक्रिया ऑफिशियल वेबसाइट से आवेदन करेंगे तो कुछ केटेगरी के लिए लगने वाला आवेदन शुल्क कुछ केटेगरी के लिए अलग-अलग होंगे ऐसे में जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹100 देना होगा वहीं अनुसूचित जाति, दिव्यांग, अनुसूचित जनजाति व महिला वर्ग के लोगों के लिए इसमें आवेदन फीस शून्य रुपए रखी गई है। आप किसी भी प्रकार से आवेदन फीस जमा कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए नोटिफिकेशन को जरुर डाउनलोड कर ले।

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

नमस्ते मै आशुतोष मिश्र प्रयागराज उत्तर प्रदेश से हुँ, 7 साल से मै पत्रकारिता के क्षेत्र मे कार्यरत हुँ, DainikBhaskar, Amarujala, SarkariHelp जैसी वेबसाईट के साथ कार्य कर चुका हुँ, हम प्रतिदिन नौकरी, भर्ती, ब्रेकिंग न्यूज, राज्य खबरो को आप तक पहुचाते है। हमारा लक्ष्य सही और उचित जानकारी प्रस्तुत करना।

Leave a Comment