Driving License और गाडी चलाने वालो जानले 31 अगस्त के बाद लगेगा जुर्माना तुरन्त करे यह काम

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

Driving License : देशभर मे ड्राइविंग लाइसेंस प्रत्येक वाहन चालको के लिए जरुरी होता है, ऐसे मे यातायात द्वारा जारी नए नियमो की बात करे तो ड्राइविंग लाइसेंस वाले सभी व्यक्तियो के लिए यह सूचना अत्यन्त जरुरी है, क्योकी अगर अगस्त महीने के खत्म होने से पहले आपने ये सब नही किया तो बहुत बडी समस्या मे आप फँस सकते है, इसलिए जरुरी नियमो व शर्तो को ध्यान दें और क्या नया बदलाव किया गया है, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए इसके बारे मे भी विस्तार से एक बार जरुर जानलो।

DRIVING LICENSE LAST DATE
DRIVING LICENSE LAST DATE

Driving License

ड्राइविंग लाइसेंस वालो के लिए सरकार ने अभी एक बहुत ही अलग अपडेट को जारी किया है, जिसमे परिवहन विभाग की ओर से ये जानकारी दी गई है, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करना होगा अपना मोबाइल नम्बर क्योकी इसे अपडेट करना अत्यन्त जरुरी है, ये काम 31 अगस्त से पहले करना है, यानी कि अभी भी आपके पास 4 से 5 दिनो का समय है, आप इसे घर मे बैठकर मोबाइल नम्बर को आसानी से अपडेट कर सकते है। जिसकी जानकारी को नीचे बताया गया है।

ड्राइविंग लाइसेंस वाले यह जानले

साल 2017 मे सुप्रीम कोर्ट ने लाइट मोटर चलाने वाले के लिए ड्राइविंग लाइसेस रखने वाला कोई भी व्यक्ति मालवाहक वाहन चला सकता है, बसर्ते वह वाहन 7,500 किलो से ज्यादा न हो।  “कोई निजी कार का मालिक, जिसके पास हल्के मोटर वाहन चलाने का लाइसेंस है, अपनी कार में कैरियर या अपनी कार में ट्रेलर लगाता है और उस पर माल ले जाता है, तो लाइट मोटर व्हीकल एक ट्रांसपोर्ट व्हीकल बन जाएगा और मालिक को उस वाहन को चलाने का लाइसेंसी नहीं माना जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस मे नम्बर अपडेट करें

वाहन रजिस्ट्रेशन या ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के समय का लिंक मोबाइल नंबर यदि उपयोग में नहीं है या आप कोई नया नंबर अपडेट करना चाहते हैं,

  • parivahan.gov.in वेबसाईट को खोलें.
  • अपना ड्राइविंग लाइसेंस नम्बर दर्ज करें।
  • अपडेट मोबाइल नम्बर पर क्लिक करें।
  • आधार से लिंक नम्बर ही ड्राइविंग लाइसेंस से नम्बर जोडे जा सकेगे।
  • नम्बर दर्ज करें.
  • ओटीपी दर्ज करें बस आपका लाइसेंस नम्बर से लिंक हो चुका है।
  • मोबाइल नंबर अपडेट हेतु sarathi.parivahan.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।
5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

नमस्ते मै आशुतोष मिश्र प्रयागराज उत्तर प्रदेश से हुँ, 7 साल से मै पत्रकारिता के क्षेत्र मे कार्यरत हुँ, DainikBhaskar, Amarujala, SarkariHelp जैसी वेबसाईट के साथ कार्य कर चुका हुँ, हम प्रतिदिन नौकरी, भर्ती, ब्रेकिंग न्यूज, राज्य खबरो को आप तक पहुचाते है। हमारा लक्ष्य सही और उचित जानकारी प्रस्तुत करना।

Leave a Comment