Good News : पीएम का सबसे बडा ऐलान 10 राज्यो मे खुशखबरी 40 लाख नौकरी बेरोजगारी खत्म

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

देश के इन 10 राज्य के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी देशभर के 10 राज्यों के लोगों के लिए एक बड़ी अच्छी खुशखबरी आ गई है आज केंद्र सरकार की तरफ से एक बड़ा ऐलान किया गया और एक नई योजना को मंजूरी दी है, जिससे खास करके युवाओं को बड़ा फायदा मिलेगा बेरोजगारी खत्म होगी और बेरोजगार युवाओं को नौकरियों के ऑप्शन मिलेंगे आइए देखते हैं कि आखिर क्या है केंद्र सरकार का प्लान और किन-किन 10 राज्य के लोगों को इस योजना का फायदा मिलने वाला है।

BIG GOOD NEWS
BIG GOOD NEWS

Good News

देखिए बड़ी खबर आप देश में जोधपुर आगरा समेत 12 औद्योगिक शहरों को स्मार्ट शहर बनाया जाएगा 10 राज्यों में 28000 करोड़ की स्कीम को आज केंद्र सरकार ने मंजूरी दी है, जिससे कि 40 लाख नौकरी मिलेगी समझिए जरा पूरा प्लान क्या है देश के कुल नौ राज्यों में तो 12 औद्योगिक स्मार्ट शहर तैयार किए जाएंगे इसके अलावा भी 10 राज्यों में छह कॉरिडोर भी बनाए जाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने आज बुधवार को 28 अगस्त को इस योजना को मंजूरी दी है।

इसमें सरकार का कहना कि यह जो 12 औद्योगिक स्मार्ट सिटी परियोजना है इसके तहत 10 लाख लोगों को तो प्रत्यक्ष तौर पर यानी कि डायरेक्टली रोजगार मिलेगा और 30 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलने की भी संभावना है इनडायरेक्टली जॉब क्रिएट होगी तो टोटल मोटा मोटी ऑल ओवर देखा जाए तो 40 लाख युवाओं को जॉब के नौकरियों के नए ऑप्शन अवसर मिलेंगे सरकार के इस प्लान से केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 28602 करोड़ होगी और लगभग 5 लाख करोड़ की निवेश क्षमता का होगा ये प्रोजेक्ट।

10 राज्यो मे बडी खुशखबरी

ये औद्योगिक स्मार्ट सिटी नेशनल इंडस्ट्री डेवलपमेंट कॉरिडोर प्रोग्राम यानी एनआईडीसी पी के तहत बनाए जा सकते हैं अब चलिए दोस्तों देखते हैं कि वो कौन-कौन से नौ राज्य हैं और कौन-कौन से जिले हैं जहां सरकार इंडस्ट्रियल स्मार्ट सिटी औद्योगिक शहर बनाने जा रही है ये लिस्ट आप देख सकते हैं पहला है खरपतवार ताजपुरा और पटियाला जो कि पंजाब में है तीसरा दिग्गी जो कि महाराष्ट्र में है चौथा पल्लकड़ जो कि केरल राज्य में है और दो शहर उत्तर प्रदेश के भी है इसमें आगरा और प्रयागराज एक बिहार का गया हो गया और एक तेलंगाना का जहीराबाद आंध्र प्रदेश के भी दो शहर हैं रवा कल और कोप्पर्थी राजस्थान के भी दो शहर हैं जोधपुर और पाली इन इन शहरों में 12 इंडस्ट्रियल स्मार्ट सिटी बनाई जाएंगी।

केंद्र सरकार का बडा फैसला

आज केंद्र सरकार की कैबिनेट बैठक में कुछ और फैसलों को मंजूरी मिली एक तो रेलवे के तीन इंफ्रा प्रोजेक्ट को भी मंजूरी दी गई है। इसके अलावा कैबिनेट बैठक में देश के 234 शहरों या कस्बों में निजी एफएम रेडियो शुरू करने की भी मंजूरी दे दी है अभी तक इन शहरों में ये सेवा नहीं थी तो यहां अब प्राइवेट एफएम रेडियो सर्विस शुरू हो पाएगी है। ना इसके अलावा भी दोस्तों मोदी कैबिनेट ने दो नई रेल लाइनों के निर्माण को भी मंजूरी दी हैं और 14 नए स्टेशन भी बनाए जाएंगे रेल मंत्रालय का कहना है कि नई लाइन के प्रस्ताव सीधे संपर्क प्रदान करेंगे और गतिशीलता में सुधार करेंगे जिससे कि भारतीय रेलवे के लिए बढ़ी हुई एफिशिएंसी और सेवा विश्वसनीयता से लोगों को मिल पाएगी।

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

नमस्ते मै आशुतोष मिश्र प्रयागराज उत्तर प्रदेश से हुँ, 7 साल से मै पत्रकारिता के क्षेत्र मे कार्यरत हुँ, DainikBhaskar, Amarujala, SarkariHelp जैसी वेबसाईट के साथ कार्य कर चुका हुँ, हम प्रतिदिन नौकरी, भर्ती, ब्रेकिंग न्यूज, राज्य खबरो को आप तक पहुचाते है। हमारा लक्ष्य सही और उचित जानकारी प्रस्तुत करना।

Leave a Comment