Nagar Nigam Bharti : नगर निगम मे 8वीं पास की भर्ती 24,000 पदो पर नौकरी बिना परीक्षा भर्ती

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

नगर पालिका सफाई कर्मचारी भर्ती : शहरो मे ज्यादातर जितने भी नगर पालिका है, सभी जगह या तो सरकारी या संविदा पर या प्राइवेट कर्मचारियो की भर्तीया आयोजित की जाती रहीत है, ऐसे ही कुछ राज्यो मे यहॉ पर सफाई कर्मचारी की भर्ती के लिए लाटरी प्रक्रिया के माध्यम से नियुक्तिया दी जाती है, ऐसे मे अगर आप भी 10वीं पास है, तो बडी आसानी से इसमे नौकरी पा सकते है, पात्रता व प्रक्रिया सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी को विस्तार से बताया गया है, इसलिए नीचे दी जाने वाली सम्पूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक पढे।

nagar nigam bharti 2024
nagar nigam bharti 2024

Nagar Nigam Bharti

राजस्थान राज्य मे आने वाले अत्यधिक नगर निगमो मे लाटरी प्रक्रिया जारी की गई है, जिसके आधार पर ही सफाई कर्मचारियो की नियुक्तिया की जाएगी ऐसे मे इसे आवेदन करने वाले युवाओ के पास कुछ पात्रता के साथ साथ अन्य आरक्षण और श्रेणी का लाभ भी मिलता है। भजनलाल सरकार ने भी 24797 पदों के लिए सफाई कर्मियों की भर्ती निकाली है। स्वायत्त शाासन विभाग ने आचार संहिता लगते ही लगभग 25 हजार पदों के लिए होने वाली सफाई कर्मचारियों को रोक दिया था।

सफाई कर्मचारी सेलेक्शन प्रक्रिया

राजस्थान नगर निगम द्वारा सफाई कर्मचारीयो की भर्ती के लिए लाटरी प्रक्रिया से निकाय स्तर पर उम्मीदवारो के आवेदन प्राप्त होने के बाद उन्हे शार्ट लिस्ट किया जाएगा। इसके बाद उन उम्मीदवारो का प्रेक्टिकल कराया जाएगा जिसके बाद प्रायोगित परीक्षण के दौर से गुजरना होगा। इस प्रायोगिक प्रशिक्षण मे सडक, गली, नाली, व अन्य चीजो की साफ सफाई करई जाएगी जिसके बाद ही उन्हे ग्रेड के अनुसार नियुक्त किया जाएगा, वही इसका मूल्यांकन किया जाएगा जिसके बाद ही अन्त मे अंतिम सूची बनेगी जिसके बाद ही उन योग्य उम्मीदवारो की नियुक्ति की जाएगी।

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 के लिए पात्रता

नगर निकाय में सफाई कर्मचारी के लिए अभ्यर्थी के पास सामान्य सफाई का कम से कम एक वर्ष का अनुभव होना अनिवार्य है, आयु 18 वर्ष से कम तथा 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवार कम से कम 8वीं पास होना आवश्यक है। ओबीसी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 43 वर्ष तथा अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति के लिए 45 वर्ष होनी चाहिए। किसी भी अन्य प्राइवेट कम्पनी या अन्य स्थान पर कार्यरत के साथ साथ नौकरी न करते हुए होना चाहिए।

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

नमस्ते मै आशुतोष मिश्र प्रयागराज उत्तर प्रदेश से हुँ, 7 साल से मै पत्रकारिता के क्षेत्र मे कार्यरत हुँ, DainikBhaskar, Amarujala, SarkariHelp जैसी वेबसाईट के साथ कार्य कर चुका हुँ, हम प्रतिदिन नौकरी, भर्ती, ब्रेकिंग न्यूज, राज्य खबरो को आप तक पहुचाते है। हमारा लक्ष्य सही और उचित जानकारी प्रस्तुत करना।

Leave a Comment