Railway TTE Bharti : रेलवे टीटीई भर्ती 2024 लेटेस्ट खबर आने वाली है, हजारो पदो पर वैकेंसी

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

रेलवे मे टीटीई के पदो पर बम्पर भर्तीया जारी की जाने वाली है, रेलवे विभाग द्वारा इस पद के लिए बहुत से लोग इंतजार कर रहे है, और जारी होने वाली भर्ती के बारे मे बात करेगे जिसमे जरुरी पात्रता के साथ साथ उम्मीदवार को कैसे इसमे नौकरी मिलेगी इस बारे मे भी नीचे विस्तार से बताया गया है। Railway TEE Vacancy 2024 रोजगार की तलाश कर रहे तमाम युवाओं के लिए रोजगार का एक और अवसर आया है।

railway tte bharti 2024 latest news
railway tte bharti 2024 latest news

Railway TTE Vacancy 2024

रेलवे की इस भर्ती की तैयारी के लिए लाखो की संख्या मे छात्र इंतजार करते रहते है, और रेलवे भी प्रत्येक वर्ष हजारो की संख्या मे टीटीई के पदो के लिए अलग अलग रेलवे मुख्यालयो द्वारा वैकेंसी लाती रहती है, ऐसे मे इसके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है, आपको इनकी सभी जोन की वेबसाईट पर नजर बनाए रखना आवश्यक है।

रेलवे टीटीई भर्ती पात्रता

अभ्‍यर्थी की उम्र 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए, वहीं आरक्षित वर्ग के लोगों के लिए उम्रसीमा में नियमानुसार छूट भी दी जाती है, 12वीं उत्तीर्ण होना जरूरी परीक्षा न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो। रेलवे स्‍टेशनों पर टिकट चेक करता है जबकि टीटीई ट्रेनों में टिकट चेक करता है. भारतीय रेलवे में टीटीई की नौकरी काफी अच्‍छी मानी जाती है।

रेलवे टीटीई भर्ती सेलेक्शन प्रक्रिया

इसके लिए आपको लिखित प्रक्रिया से गुजरना होगा जिसमे अब आनलाइन माध्यम से पेपर कराया जाता है, जिसमे गणित, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान के साथ साथ रीजनिंग से प्रश्न पूेच जाते है, जहा पर कुल बहुविकल्पीय प्रश्न के साथ सात 150 प्रश्न रहेगे। प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट के आधार फाइनल सेलेक्शन माना जाता है। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल एग्जामिनेशन जैसी प्रक्रिया से गुजरना होता है।

रेलवे टीटीई भर्ती सैलरी

इसमे 7वें पे कमीशन के अनुसार 9400 से 35000 रुपये प्रतिमाह तक वेतन प्रदान किया जाएगा। कई तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं. बता दें क‍ि रेलवे में टीटीई की सैलरी 9400 से 35000 रुपए तक मिलती है. इसके अलावा 1900 रुपये ग्रेड पे, डीए, एचआरए तथा अन्य अलाउंस भी मिलता है, वही रेलवे के अन्तर्गत परिवार के प्रत्येक सदस्य को रेलवे से मुफ्त सफर कर सकते है।

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

नमस्ते मै आशुतोष मिश्र प्रयागराज उत्तर प्रदेश से हुँ, 7 साल से मै पत्रकारिता के क्षेत्र मे कार्यरत हुँ, DainikBhaskar, Amarujala, SarkariHelp जैसी वेबसाईट के साथ कार्य कर चुका हुँ, हम प्रतिदिन नौकरी, भर्ती, ब्रेकिंग न्यूज, राज्य खबरो को आप तक पहुचाते है। हमारा लक्ष्य सही और उचित जानकारी प्रस्तुत करना।

Leave a Comment