UP Police Re Exam Date : युपी पुलिस भर्ती दोबारा परीक्षा की नई तिथि अब ऐसे होगी परीक्षा जानलो

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

UP Police Re Exam Date : उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए लाखो की संख्या मे छात्र इंतजार कर रहे है, ऐसे मे बडी संख्या मे लोगो को इस भर्ती का बेसब्री से इंतजार है, और लगातार इसमे युवा पढाई को जोर दे रहे है, पर अभी हाल ही मे इसकी दोबारा आयोजित की जाने वाली भर्ती परीक्षा के लिए सरकार से उम्मीदवारो की एक मांग की गुहार लगाई जा रही है, जो काफी ज्यादा चर्चा का विषय बनी हुई है, ऐसे ही अधिकतर लोगो को इस बारे मे सही ढंग से उचित जानकारी नही होगी तो उनके लिए यह जरुरी सूचना हो सकती है।

UP POLICE RE EXAM DATE
UP POLICE RE EXAM DATE

UP Police Re Exam Date

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा 43 लाख छात्रो ने इसमे आवेदन किया है, जिसमे नई तारीख का इंतजार उम्मीदवारो को है, ऐसे मे 17 और 18 फरवरी को 2-2 शिफ्ट मे यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा हुई थी जिसके पेपर लीक के कारण रद्द कर दिया गया था, लेकिन अब उम्मीदवारो की मांग के बाद नए प्रक्रिया से पेपर कराने के लिए वैध एजेंसी को ही इसका ठेका देने की तैयारी हो रही है, आइए जानते है, इस बार किस प्रकार से पेपर कराए जाएगे।

यूपी पुलिस दोबारा परीक्षा की नई व्यवस्था

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के दोबारा परीक्षा की व्यवस्था कराने के लिए अबी नई एजेंसी को जिम्मेदारी मिलेगी जिसमे कुल 4 एजेंसिया काम करेगे और सभी एजेंसी का कार्य अलग अलग रहेगा। उपलब्ध परीक्षा मे उम्मीदवारो को अपने गृह मंडल के बाहर परीक्षा देना होगा। जिसमे दिव्यांगो और महिलाओ को इसमे छूट मिलेगी। उन्हे अपने राज्य मे ही परीक्षा मे बैठने का मौका मिलेगा। धांधली को रोकने के लिए बहुत ही रणनीति से परीक्षा कराई जाएगी वही आयोग और बोर्ड मे ही ओएमआर शीट की स्कैनिंग होगी।

यूपी पुलिस मे एजेंसी का कार्य

पुलिस भर्ती मे नई एजेंसी के कार्यो की बात करे तो 4 प्रकार से पेपर का आयोजन किया जाएगा।

  • पहली एजेंसी का काम पेपर तैयार करना, प्रिंटिंग करवाना और सभी जिलों के परीक्षा केंद्रो तक पहुंचाना होगा।
  • दुसरी एजेंसी का काम परीक्षा कराना, पेपर को कोषागार से परीक्षा केंद्र तक पहुंचाना परीक्षा केंद्र की सभी व्यवस्था व परीक्षा के बाद ओएमआर शीट को आयोग व बोर्ड तक पहुंचाना होगा।
  • तीसरी एजेंसी का काम परीक्षा केंद्र पर सुरक्षा व्यवस्था, सिक्योरिटी, फ्रिस्किंग, बायोमैट्रिक, कैप्चर, सीसीटीवी, कंट्रोल रूम की व्यवस्था करना होगा।
  • चौथी एजेंसी का काम ओएमआर शीट की स्कैनिंग आयोग व बोर्ड परिसर में ही कराकर परीक्षा का स्कोर चयन संस्था को उपलब्ध कराना होगा।
5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

नमस्ते मै आशुतोष मिश्र प्रयागराज उत्तर प्रदेश से हुँ, 7 साल से मै पत्रकारिता के क्षेत्र मे कार्यरत हुँ, DainikBhaskar, Amarujala, SarkariHelp जैसी वेबसाईट के साथ कार्य कर चुका हुँ, हम प्रतिदिन नौकरी, भर्ती, ब्रेकिंग न्यूज, राज्य खबरो को आप तक पहुचाते है। हमारा लक्ष्य सही और उचित जानकारी प्रस्तुत करना।

Leave a Comment