Aadhar Card Latest Update : आधार कार्ड पर बहुत बडी अपडेट सभी लोग जानलो बहुत कडा नियम लागू

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

Aadhar Card Latest Update : आधार कार्ड का नागरिकता से जुड़ा ये बड़ा अपडेट जरूर देखें क्योकी सरकार द्वारा कार्ड को बहुत ही मजबूत दस्तावेज बनाने के लिए सभी जरुरी और कडे नियम ला रही है, आधार कार्ड को लेकर तीन-चार बड़े अपडेट सामने आ रहे हैं देखिए एक तो स्कूलों के लिए आदेश जारी हुआ समग्र आईडी से आधार कार्ड का डाटा मिलान करना अब जरूरी होगा कुछ राज्यों में आधार कार्ड को लेकर स्कूलों में एडमिशन से जुड़े भी नए नियम हैं उसके बारे मे नीचे विस्तार से खबरे प्रस्तुत है। आधार कार्ड बनवाने में तकरीबन 6 महीने का समय लगेगा क्योंकि तीन लेवल पर वेरिफिकेशन होगा उसके बाद ही आधार कार्ड जारी किया जाएगा।

aadhar card latest 3 new rules
aadhar card latest 3 new rules

Aadhar Card Latest Update

भारतीय लोग ही नहीं बल्कि विदेशी नागरिक भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड UIDAI की तरफ से हाल ही में कलकाता हाई कोर्ट में एक केस की सुनवाई के दौरान कहां कि नागरिकता से आधार कार्ड का कोई लेना देना नहीं है यूआईडीएआई यानी कि यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया जो कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण है UIDAI आधार कार्ड को मैनेज और ऑर्गेनाइज करने वाली गवर्नमेंट संस्था उसके द्वारा नागरिकता को लेकर आधार कार्ड पर यह कमेंट किया गया कि आधार कार्ड और नागरिकता से कोई लेना देना नहीं है यहां तक कि जो भारत के गैर नागरिक हैं विदेशी लोग हैं उनको भी आधार कार्ड जारी किया जा सकता है।

आधार कार्ड के लिए नया नियम

आधार कार्ड को किसी भी तरीके से पहचान पत्र के तौर पर या डॉक्यूमेंट के तौर पर जो आपकी सिटीजनशिप इंडियन नागरिकता प्रूव करता हो वहां पेश नहीं कर सकते हैं जैसे पासपोर्ट की वैल्यू होती है, इससे ज्यादा वैल्यू तो वोटर आईडी कार्ड की आपके ड्राइविंग लाइसेंस की ऐसा आधार कार्ड सिर्फ और सिर्फ आपके नाम कांटेक्ट डिटेल वगैरह और आपकी बेसिक इंफॉर्मेशन के तौर पर पेश किया जा सकता है।

बाकी ना ही आपका एड्रेस प्रूफ का ये काम करता है और ना ही आपकी सिटीजनशिप यानी कि नागरिकता के तौर पर यह काम करता है आधार कार्ड नागरिकता और मूल निवास का प्रमाण पत्र भी नहीं है आधार कार्ड मतलब जो एड्रेस होता है वो भी परफेक्ट नहीं माना जाता है तो ये एक तो आधार कार्ड को लेकर इंपोर्टेंट अपडेट है हमेशा ध्यान रखिएगा।

आधार कार्ड अपडेट का आदेश

बिहार में देखिए अगले 96 घंटों के दौरान 182000 बच्चों का आधार कार्ड अपडेट करने का निर्देश जारी किया अगर नहीं किया गया तो एक्शन लिया जाएगा विभाग की तरफ से सख्त आदेश दिया क्या है समझिए जरा सरकारी स्कूलों में नामांकन वाले छात्र-छात्राओं का आधार कार्ड आधारित स्टूडेंट प्रोफाइल यदि ई शिक्षा कोष पर 10 जुलाई तक अपडेट नहीं होता है तो फिर स्कूल के प्रधानाचार्य पर सख्त एक्शन दिया जाएगा बिहार शिक्षा विभाग की तरफ से इस संबंध में निर्देश जारी किया गया है। यह स्कूलों के लिए आदेश जारी हुआ कि समग्र आईडी से आधार का डाटा मिलान करना जरूरी होगा।

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

नमस्ते मै आशुतोष मिश्र प्रयागराज उत्तर प्रदेश से हुँ, 7 साल से मै पत्रकारिता के क्षेत्र मे कार्यरत हुँ, DainikBhaskar, Amarujala, SarkariHelp जैसी वेबसाईट के साथ कार्य कर चुका हुँ, हम प्रतिदिन नौकरी, भर्ती, ब्रेकिंग न्यूज, राज्य खबरो को आप तक पहुचाते है। हमारा लक्ष्य सही और उचित जानकारी प्रस्तुत करना।

Leave a Comment