August New Rules : 1 अगस्त से देशभर मे 10 बडे बदलाव होने वाले है, तुरन्त सभी लोग जानलो

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

1 अगस्त 2024 से नए नियम 10 बड़े बदलाव : बैंक खाता, LPG गैस, बिजली बिल, नई योजना समेत हर महीने की तरह इस बार भी 1 अगस्त 2024 से बदल जाएंगे यह 10 नए नियम एलपीजी गैस सिलेंडर से लेकर बिजली बिल भरना अब आपका महंगा होने वाला है कुछ यूटिलिटी ट्रांजैक्शन के नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है, दोस्तों 1 अगस्त से ही बैंक के क्रेडिट कार्ड और गुगल मैप के नियम अपडेट जानेंगे कुछ सरकारी कर्मचारियों के लिए भी महत्त्वपूर्ण अपडेट हैं फास्ट ट्रैक वगैरह को लेकर भी नियम बदलने जा रहे हैं।

august 10 new rules
august 10 new rules

August New Rules

इसके अलावा दोस्तों कुछ सरकार के बड़े फैसले भी जानेंगे जो अगस्त में लागू होने वाले हैं कुछ ऐसी योजनाएं जिनकी घोषणा जुलाई में की गई है जो अगस्त से लागू होगी और कुछ ऐसी घटनाएं जो अगस्त में होने वाली है। इस बार 15 अगस्त पर देश के किसान संगठनों ने भी बड़ा ऐलान किया है 15 अगस्त को देश भर में ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे और इससे पहले 1 अगस्त से उनका विरोध प्रदर्शन शुरू हो जाएगा जो कि 22 सितंबर तक चलेगा। किसान भाई लोग अलग-अलग जगहों पर रैलियां करेंगे विरोध प्रदर्शन करेंगे एमएसपी गारंटी कानून समेत कुछ मांगों को लेकर।

1 अगस्त से ही फिसलन और क्रेक वाले फुटवेयर से आपको छुटकारा मिलेगा क्योंकि बीआईएस सर्टिफाइड जूते चप्पल की ही बिक्री होगी और दोस्तों यह नया नियम लागू होने के बाद अब आपके फुटवेयर पहले की तुलना में ज्यादा टिकाऊ होंगे मजबूत होंगे क्योंकि बीआईएस सर्टिफिकेट अनिवार्य करने जा रही सरकार जूते चप्पल इंडस्ट्री के लिए भी हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स यह है कि इस वजह से 5% तक महंगे भी हो सकते हैं जूते चप्पल हालांकि उद्योग इंडस्ट्री सरकार के इस फैसले का विरोध कर रही है और फुट यर को बीआईएस के दायरे से बाहर रखने की मांग कर रही है।

अगस्त से देश मे नया नियम

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अब थर्ड पार्टी बीमा के लिए पीयूसी प्रमाण पत्र यानी कि जो गाड़ी वाहन व्हीकल का प्रदूषण प्रमाण पत्र होता पोल्यूशन सर्टिफिकेट वो जरूरी नहीं होगा सुप्रीम कोर्ट ने अपने ही आदेश में लगाई हुई इस शर्त को हटा दिया जबकि 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने ये आदेश दिया था कि पीयूसी सर्टिफिकेट अनिवार्य होगा बीमा के लिए लेकिन अब ये नियम वापस बदल चुका है सुप्रीम कोर्ट ने इस शर्त को हटा दिया है ठीक है।

उत्तर प्रदेश रोडवेज के लिए एक नया नियम लागू हो चुका अब पाच क्विंटल से ज्यादा लगेज ले जाने पर ड्राइवर और कंडक्टर पर कार्यवाही की जाएगी यूपी रोडवेज में पैसेंजर की भी लिमिट लगा दिए दो पाबंदियां लगाई एक तो रोडवेज बस में 5 क्विंटल से ज्यादा लगेज यानी कि सामान नहीं ले जाया जाएगा और प्रति पैसेंजर 20 किलो तक फ्री में सामान ले जाने की छूट होगी उसके बाद आपको एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ेगा योगी सरकार के इस फैसले का यूपीएसआरटीसी के तकरीबन 16 लाख यात्रियों पर असर पड़ेगा जो रोजाना उत्तर प्रदेश रोडवेज से यात्रा करते हैं ।

अब जमीन का भी बनेगा आधार कार्ड कोई भी हड़प नहीं सकेगा आपका भूखंड जी हां भू आधार को लेकर सरकार ने एक नई योजना बनाई है अब आपके खाली प्लॉट या जमीन का भी आधार कार्ड की तरह एक यूनिक डॉक्यूमेंट बनेगा हाल ही में आपको बताऊंगा सरकार ने बजट में भी इसके लिए घोषणा की थी तो इस योजना के तहत आपकी जमीन को 14 अंकों का एक विशिष्ट संख्या नंबर मिलेगा जिसे भू आधार यूल पिन के नाम से जाना जाएगा ठीक है तो ये नंबर बनने के बाद आपकी भूमि का एक ऑनलाइन रिकॉर्ड हो जाएगा तो कोई कब्जा नहीं कर पाएगा। इस योजना को शुरू करेगी और एक नया पोर्टल भी लॉन्च करेगी तो जब भी अपडेट आएगा मैं आपको सबसे पहले बता दूंगा।

राजस्थान सरकार का फैसला कि अब राजस्थान में भी अग्निवीर को आरक्षण मिलेगा ना सिर्फ पुलिस भर्ती में बल्कि जेल प्रहरी और वन रक्षक भर्ती में भी ये फायदा मिलेगा राजस्थान से पहले हरियाणा उत्तराखंड समेत देश के कई राज्य रिजर्वेशन की ऑलरेडी घोषणा कर चुके हैं।

नया नियम देखिए आप प्रसारण विधेयक के नए मसौदे में अब सोशल मीडिया यूजर्स डिजिटल समाचार प्रसारक कहलाएंगे मतलब जो ऑनलाइन पॉडकास्ट बनाने वाले हैं या आप कुछ ऑनलाइन लिखते हो वीडियो बनाते हो तो आपको अब डिजिटल समाचार प्रसारक माना जाएगा। सरकार ने एक नया नियम लागू कर दिया।

बैंक क्रेडिट कार्ड को लेकर एक नियम है दोस्तों ट्रांजेक्शन अमाउंट देना पड़ेगा ₹1 तक मैक्सिमम फ्यूल ट्रांजैक्शन, पेट्रोल डीजल भरवाने, यूटिलिटी ट्रांजैक्शन पर चार्ज अब देना पडेगा। लेकिन स्टूडेंट वगैरह अगर कॉलेज कोचिंग इंस्टीट्यूट की फीस पे करते हैं तब इसमें कोई एक्स्ट्रा चार्ज आपको नहीं देना पड़ेगा।

अगस्त महीने में 13 दिन बैंक भी बंद रहने वाले हैं वजह ये कि चार तो रविवार आएंगे दो शनिवार आएंगे इसके अलावा भी अलग-अलग जगहों पर 7 दिन तक कामकाज नहीं होगा कुछ फेस्टिवल वगैरह भी रहेंगे सबसे पहले तो देखिए त्यौहार और छुट्टियां संडे रहेगा चार रविवार आएंगे ठीक है 10 और 24 अगस्त को दूसरा और चौथा शनिवार हो गया तो सेकंड फोर्थ सैटरडे भी बैंकों की हॉलीडे रहती हैं।

बिहार राज्य में सरकारी कर्मचारियों के लिए एक नया नियम लागू होने चारा कर्मचारियों को उनकी उपस्थिति के अनुसार ही वेतन मिलेगा 16 अगस्त से ये नई व्यवस्था शुरू होगी और 16 तारीख से ही सरकारी कर्मचारियों को छुट्टी के लिए अब ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा और 31 जुलाई तक इसके लिए पोर्टल पर डेटा भी अपलोड होगा तो बिहार राज्य सरकार ने राज्य कर्मचारियों के लिए छुट्टी के लिए भी ये नया नियम लागू कर दिया है।

लाडली बहनों को पहली अगस्त से मिलेगा ₹250 का अतिरिक्त लाभ जो मध्य प्रदेश में आपको पता होगा लाड़ली बहना योजना चलाती है सरकार तो इस बार अगस्त में रक्षाबंधन के त्यौहार के मौके पर लाड़ली बहनों को ₹250 अतिरिक्त देगी सरकार 1 अगस्त को ही बैंक खातों में ये राशि जमा हो जाएगी और साथ ही एमपी सरकार ने नई आईटी पॉलिसी को भी मंजूरी दे दी है।

आपको फ्लाइट में सफर करते दौरान फ्री वाईफाई की सुविधा देगी विस्तारा एयरलाइंस कंपनी कंपनी का कहना है कि सफर में आपको 20 मिनट तक ये फ्री वाईफाई इंटरनेट सुविधा मिलेगी।

और वहीं देखिए अग्निवीर जवानों के लिए एक और अच्छी खबर अग्निवीर समेत सेना के जवानों को ₹1.25 करोड़ तक का इंश्योरेंस देगा इस बैंक की तरफ से ये नई स्कीम शुरू की गई है अगस्त महीने से इस योजना का फायदा मिलना शुरू हो जाएगा वो बैंक है दोस्तों पंजाब एंड सिंध बैंक की तरफ से अग्निवीर और वीर नारी समेत सभी जवानों के लिए ये नई स्कीम शुरू की है इस स्कीम यानी योजना के तहत जवान का निधन होने पर परिजन को ₹1.25 करोड़ तक मिलेंगे।

हरियाणा में कॉलेज जाने वाले विद्यार्थियों की ऑनलाइन हाजरी लगेगी 1 अगस्त से शुरू होगी ये खास एप्लीकेशन भी और सरकार का एक और नया नियम देखिए गर्भपात की दवाई बेचने वालों पर अब सख्ती बढ़ती जाएगी अब मेडिकल स्टोर्स यानी मेडिकल की दुकाने वाले जो हैं ना वो डॉक्टर की पर्ची के बिना अबॉर्शन यानी गर्भपात की दवा किसी को भी नहीं बेच पाएंगे यह आदेश जारी हो चुका है फिलहाल एमपी स्वास्थ्य विभाग की तरफ से आदेश जारी किया गया।

पंजाब सरकार की तरफ से यह शक्त आदेश जारी किया गया 18 साल से कम उम्र के बच्चों पर स्कूटर बाइक या कार चला ने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया अगस्त महीने से ही ठीक है।

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

नमस्ते मै आशुतोष मिश्र प्रयागराज उत्तर प्रदेश से हुँ, 7 साल से मै पत्रकारिता के क्षेत्र मे कार्यरत हुँ, DainikBhaskar, Amarujala, SarkariHelp जैसी वेबसाईट के साथ कार्य कर चुका हुँ, हम प्रतिदिन नौकरी, भर्ती, ब्रेकिंग न्यूज, राज्य खबरो को आप तक पहुचाते है। हमारा लक्ष्य सही और उचित जानकारी प्रस्तुत करना।

Leave a Comment