WhatsApp Closed : भारत मे बंद होने वाला है WhatsApp करोडो लोगो के लिए बडी खबर

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

WhatsApp Closed : भारत में बंद होगा व्हाटस्एप क्योकी अभी हाल ही मे हाई कोर्ट द्वारा जारी एक निर्णय के बाद नए IGRF मे कुछ बडे बदालव देखने को मिल रहे है, ऐसे मे करोडो की संख्या मे भारत मे लोग है, जिनकी शुरुआत व्हाट्सएप से होती है, और रात्रि खत्म भी इसी एप्लिकेशन से होती है, ऐसे मे बडी संख्या मे अधिकतर लोग इस एप्लिकेशन पर निर्भर है, मैसेज और अन्य चीजो के लिए अगर आप भी व्हाट्सएप चलाते है, तो आपको इस बडी खबर को ध्यान देना होगा क्योकी यह अत्यन्त जरुरी है, आपको बिना किसी झंझट के इस खबर को विशेष तौर पर पूरी जानकारी होनी चाहिए।

whatsapp closed
whatsapp closed

WhatsApp Closed

बडी खबर यह है, की क्या भारत में बंद हो सकता है व्हाट्सएप और भारत सरकार के बीच तनातनी बढ़ गई है भारत के नए आईटी एक्ट पर कम्पनी को झटका दिया है मामला कोर्ट तक पहुंच गया है ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या भारत में यह एप्लिकेशन बंद हो जाएगा पहला सवाल क्या यहा से बोरिया बिस्तर समेट कर निकल जाएगी व्हाट्सएप और अहम सवाल यह कि क्या हमारे और आपके फोन में अब चलेगा या नहीं चलेगा व अगर बंद हो गया तो लोगों के ऊपर उसका असर क्या पड़ेगा यह सवाल इसलिए उठ रहा है क्योंकि भारत ने अपने आईटी एक्ट में कुछ बदलाव किए हैं जो कम्पनी को मंजूर नहीं है। क्या है वो नियम आइए जानते है, विस्तार से।

सरकार ने लागू किया नया नियम

सरकार का कहना है कि भारत में बिजनेस करना है तो सभी टेक कंपनियों को सरकार के नियमों का पालन करना होगा नए नियमों के तहत कंपनीज को मैसेज का सोर्स बताना होगा नए आईटी एक्ट के लागू होने पर हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया सरकार का कहना है कि किसी मैसेज को ट्रेस करने का कोई मैकेनिज्म होना ही चाहिए वहीं whatsapp इंक्रिप्शन के साथ यूजर्स की गोपनीयता को कमजोर करता है सरकार की दलील है कि बिना सोर्स का पता लगाए फर्जी मैसेज को रोकने में दिक्कत होगी।

वहीं विवाद बीते कई साल से चल रहा है लेकिन मामले ने तूल तब पकड़ लिया जब राज्यसभा में कांग्रेस सांसद विवेक तनखा ने आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव से पर सवाल पूछ लिया अश्विनी वैष्णव ने इस मुद्दे पर लिखित जवाब में कहा ना ही इसकी मूल कंपनी मेटा ने भारत में बंद होने की किसी योजना के बारे में सरकार को सूचित किया है हालांकि अभी मामला कोर्ट में है भारत सरकार और दोनों ही कोई समाधान निकालने में जुटे हैं लेकिन यह खबर बड़ी है क्योंकि मामला करोड़ों लोगों से जुड़ा है।

व्हाट्सएप बंद हो जाएगा भारत मे

नए आईटी एक्ट के बाद यह फीचर भारत में नहीं चल पाएगा ऐसे में आप एक्सपर्ट से समझिए कि यह फीचर क्या है और यह कैसे काम करता है इस एप्लिकेशन का प्रयोग क्रिमिनल्स भी यूज करते हैं उनकी जानकारी पुलिस को नहीं मिल पाती है लिमिटेड जानकारी मिलती है एंड टू एंड के कारण बहुत सारे डाटा का एक्सेस नहीं हो पाता है इसको लेकर सरकार काफी सख्त है और वह चाहती है कि केस बाय केस बेसिस पर इसकी जानकारी उन्हें मिल सके जिसके लिए एमेंट है कि उनका प्लेटफॉर्म एन टू एनक्रिप्टेड है और वो ऐसी कोई जानकारी मेटा डाटा के बियोंड नहीं दे पाएंगे नॉर्मली कोई कंटेंट वायरल हो जाता है डेफिनेशन होता है बहुत सारे ऐसे इंफॉर्मेशन लीक हो जाती है जिनका कि सोर्स पता करना बहुत मुश्किल होता है। की आखिरकार इसकी शुरुआत कहा से हुई और इसे किसने लीक किया।

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

नमस्ते मै आशुतोष मिश्र प्रयागराज उत्तर प्रदेश से हुँ, 7 साल से मै पत्रकारिता के क्षेत्र मे कार्यरत हुँ, DainikBhaskar, Amarujala, SarkariHelp जैसी वेबसाईट के साथ कार्य कर चुका हुँ, हम प्रतिदिन नौकरी, भर्ती, ब्रेकिंग न्यूज, राज्य खबरो को आप तक पहुचाते है। हमारा लक्ष्य सही और उचित जानकारी प्रस्तुत करना।

Leave a Comment