Railway Big Vacancy : रेलवे की नई भर्ती आ गई 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएट को मौका रेल मंत्री का बडा ऐलान

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

Railway Big Vacancy 2024 : रेलवे की जो एनटीपीसी वाली भर्ती है ना वह इतनी पॉपुलर भर्ती है कि चाहे नंबर ऑफ पोस्ट कुछ भी हो लाखों कैंडिडेट इसके लिए अप्लाई करते ही करते हैं फाइनली इंडियन रेलवे ने जो एनटीपीसी का नोटिफिकेशन है शॉर्ट नोटिफिकेशन वो रिलीज कर दिया है और करीब 11000 पोस्ट पर यह भर्ती होने वाली है हालांकि अभी यह नहीं बताया गया है कि कब से आवेदन की शुरुआत होगी और कब तक आप फॉर्म अपना भर पाएंगे लेकिन जो शॉर्ट नोटिस है ना उसमें सब कुछ लिखा हुआ है जो नंबर ऑफ पोस्ट है वह भी लिखा गया है और यह भी लिखा गया है कि किस पोस्ट के लिए कितने जो पद हैं वह अलॉट किए गए हैं।

railway new vacancy
railway new vacancy

Railway Big Vacancy

रेलवे की 11,000 के करीब पोस्ट है उसमें स्पेसिफिक पोस्ट कौन-कौन से होने वाले हैं और उसके लिए योग्यता आपके पास क्या होनी चाहिए, ताकि जैसे ही एप्लीकेशन का प्रोसेस शुरू हो आप वेबसाइट यानी कि indianrailway.gov.in यहां पर जाकर अपना फॉर्म भर दें, रेलवे की जो एनटीपीसी वाली भर्ती है ना यानी कि जिसमें अकाउंट्स क्लर्क, कम टाइपिस्ट, ट्रेन क्लर्क या फिर जूनियर क्लर्क यह जो पोस्ट है ना उसकी भर्ती होने वाली है। अगर आपको इस भर्ती का हिस्सा बनना है तो indianrailway.gov.in यहां पर जाकर आप शॉर्ट नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

रेलवे मे इन पदो पर होगी भर्ती

नंबर ऑफ पोस्ट करीब 11000 पोस्ट है, जिसमे अलग अलग प्रकार को पदो के लिए गणना जारी कर दी गई है, जिसे आप नीचे पढ सकते है।

  • अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट के 361 पोस्ट है
  • कमर्शियल कम टिकट क्लर्क के 1985 पोस्ट हैं
  • जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के 990 पोस्ट हैं
  • ट्रेन क्लर्क के 68 पोस्ट हैं
  • गुड्स ट्रेन मैनेजर के 2684 पोस्ट हैं
  • स्टेशन मास्टर के 963 पोस्ट हैं
  • चीफ कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर के 1737 पोस्ट हैं
  • जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट के 1371 पोस्ट है
  • वहीं सीनियर क्लर्क कम पिस्ट के 725 पोस्ट है

रेलवे भर्ती एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

ये जो करीब 11000 पोस्ट है ना यह स्पेसिफिक नहीं है रिक्वायरमेंट के अनुसार इसमें बदलाव हो सकता है। आपके पास कौन सी क्वालिफिकेशन होनी चाहिए तो देखिए अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट कमर्शियल कम क्लर्क जूनियर क्लर्क और जो ट्रेन क्लर्क वाली पोस्ट है ना उसके लिए आपके पास 12th पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए लेकिन जो गुड्स ट्रेन मैनेजर हैं स्टेशन मास्टर हैं या फिर सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट जैसे पोस्ट हैं उसके लिए आपके पास कम से कम ग्रेजुएशन का सर्टिफिकेट होना चाहिए अगर नहीं होता है सर्टिफिकेट तो आप इस भर्ती का हिस्सा नहीं बन पाएंगे।

रेलवे भर्ती अन्य पात्रता

एज लिमिट तो 18 से 33 साल है मिनिमम 18 और मैक्सिमम 33 साल इससे कम या ज्यादा आपकी ऐज नहीं होनी चाहिए क्योंकि आपको पता ही है सरकारी नौकरी और स्पेशली जो रेलवे वाली नौकरी होती है उसमें एज बहुत मायने रखती है सो अब मैं आपको एक बार सिलेक्शन का प्रोसेस और सैलरी भी बता देती हूं ताकि अगर आप अप्लाई करने की सोच रहे हैं ना एनटीपीसी में तो आपको सारी चीजें क्लियर हो जाए और आपको आईडिया मिल जाए।

रेलवे भर्ती सेलेक्शन प्रक्रिया

सबसे पहले तो आपको 2 CBT Test देना होगा यानी कि कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट फर्स्ट और सेकंड अगर आप सीबीटी क्लियर करते हैं। आपको स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा स्किल टेस्ट जो होगा ना वो टाइपिस्ट जैसे पोस्ट के लिए होगा वहां पर आपको ना जाकर टाइपिंग करना होगा और वहां पर शो करना होगा कि आपको टाइपिंग आती है और जो आपकी टाइपिंग स्पीड है वो बहुत अच्छी है स्किल टेस्ट होगा उसके बाद होगा आपका मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और अन्त मा आपका फाइनल सेलेक्शन माना जाएगा।

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

नमस्ते मै आशुतोष मिश्र प्रयागराज उत्तर प्रदेश से हुँ, 7 साल से मै पत्रकारिता के क्षेत्र मे कार्यरत हुँ, DainikBhaskar, Amarujala, SarkariHelp जैसी वेबसाईट के साथ कार्य कर चुका हुँ, हम प्रतिदिन नौकरी, भर्ती, ब्रेकिंग न्यूज, राज्य खबरो को आप तक पहुचाते है। हमारा लक्ष्य सही और उचित जानकारी प्रस्तुत करना।

Leave a Comment