Railway Ticket Update : रेलवे टिकट की नई सुविधा लाइन लगाना बंद बोलकर मिलेगा कंफर्म टिकट

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

Railway Ticket Update : रेलवे की नई सर्विस IRCTC की नई AI सर्विस, Train Ticket Book करना हुआ आसान, अब बोलकर होगा हर काम आप रेलवे का कर सकते है, क्योकी अधिकतर लोगो को फोन चालान व फोन मे उसी फीचर्स का प्रयोग करके अपनी समस्या का हल खोजना थोडा कठीन होता है, तो उनके लिए रेलवे ने यह बहुत ही बडा कदम उठाया है, क्योकी विश्वभर मे बढती AI की डिमांड की मदद से बहुत काम आसान हो गया है, तो उनके लिए यह बहुत ही रोचक होने वाला है, आइए जानते है, यह कैसे काम करता है।

RAILWAY TICKET CONFIRM
RAILWAY TICKET CONFIRM

Railway Ticket Update

आईआरसीटीसी के देश के लाखों रेल यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग आसान बना दिया है अब बिना टाइप के और लाइन में खड़े रहकर भी रेलवे रिजर्वेशन किया जा सकेगा, यही नहीं आईसीटीसी के जरिए यूजर्स बोलकर ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकेंगे इसके लिए भारतीय रेलवे के टिकट बुकिंग प्लेटफार्म ने एनपीसीआई के साथ साझेदारी की है आईआरसीटीसी के वर्चुअल वॉइस असिस्टेंट आस्क दिशा को अपग्रेड किया गया है। और उसमें जेनरेटिव एआई बेस्ड फीचर्स जोड़े गए हैं एआई बेस्ड वॉइस कमांड सर्विस आसीडीसी एनपीसीआई और कोरोवर ने यूपीआई पेमेंट के लिए हाल ही में कन्वर्सेशन वॉइस पेमेंट सर्विस लॉन्च की है।

IRCTC से वाइस टिकट और पेमेंट

भारतीय रेलवे ने इस नई पेमेंट गेटवे ऑफिस को अपने आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म के साथ इंटीग्रेट भी कर दिया है यात्री रेलवे की टिकट बुक करने के लिए यूपीआई आईडी या फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके पेमेंट कर सकेंगे यही नहीं भारतीय रेलवे के टिकट बुकिंग प्लेटफार्म पर यात्री या बोलकर टिकट बुकिंग के साथ-साथ कैंसिलेशन फीस स्टेटस आदि की जानकारी भी ले सकेंगे। इस तरह करता है काम आईआरसीटीसी की नई सर्विस एआई पर बेड है भारतीय रेल ने एआई वर्चुअल असिस्टेंट आस्क दिशा को नए फीचर्स से लेस किया है जैसे ही आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप पर आस्क दिशा की मदद लेंगे या आपको अपने वॉइस कमांड के जरिए टिकट बुक करने या फिर कैंसिल करने का ऑप्शन देगा टिकट बुक करने के लिए बोर्डिंग और डेस्टिनेशन स्टेशन ट्रेन नंबर यात्रा तारीख यात्रियों के नाम आदि की डिटेल भरने के बाद कन्वरसेशनल यूपीआई पेमेंट का ऑप्शन चुने आपके वॉइस कमांड पर डिफॉल्ट यूपीआई आईडी के जरिए टिकट बुक करने के लिए पेमेंट हो जाएगी।

5 हजार लोग जुड चुके हैClick Here

नमस्ते मै आशुतोष मिश्र प्रयागराज उत्तर प्रदेश से हुँ, 7 साल से मै पत्रकारिता के क्षेत्र मे कार्यरत हुँ, DainikBhaskar, Amarujala, SarkariHelp जैसी वेबसाईट के साथ कार्य कर चुका हुँ, हम प्रतिदिन नौकरी, भर्ती, ब्रेकिंग न्यूज, राज्य खबरो को आप तक पहुचाते है। हमारा लक्ष्य सही और उचित जानकारी प्रस्तुत करना।

Leave a Comment